गुणों से भरपूर काला नमक-Black Salt

 

गुणों से भरपूर काला नमक (Black Salt)

काला नमक खनिज पदार्थों की दुकान है। काला नमक प्राकृतिक रूप से पाए जाने के कारण, इसमें अनेक तत्वों और खनिज पदार्थों की प्रचुरता होती है। इसमें सोडियम, क्लोराइड, सल्फर, आयरन, हाइड्रोजन (Sodium, Chloride, Sulfur, Iron, Hydrogen) जैसे तत्वों के साथ-साथ 80 प्रकार के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए किसी न किसी रूप में फायदेमंद साबित होते हैं।

हम सभी काले नमक का प्रयोग स्वाद बढाने के लिए खाद्य पदार्थों में करते हैं। मगर काले नमक को रोजाना सेवन करने वाले लोग अनेक बीमारियों से बचे रहते हैं। यदि हम इसको अपने भोजन में शामिल करते हैं तो पेट की अनेक बीमारियों सहित कई अन्य समस्याओं से भी दूर रहते हैं अर्थात बचे रहते हैं। अत: आमजन की जानकारी हेतु काले नमक के गुणों के बारे में कुछ जानकारी प्रस्तुत है:-

1. पाचन तंत्र (Digestive System): काले नमक में लैक्सेटिव (Laxative) गुण होते हैं। इसलिए काला नमक पाचन के लिए उपयोगी होता है। इसके सेवन से भूख बढ़ती है और गैस की समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही हार्टबर्न जैसी परेशानी भी नहीं होती है। काला नमक पेट के भीतर यह पहुंचने पर हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एन्जाइम को उत्तेजित करने में सहायक होता है। यही वजह है कि पाचन सम्बन्धी कोई भी समस्या है या पेटदर्द रहता हैं तो काला नमक बहुत फायदेमंद हो सकता है। काले नमक को पानी में मिलाकर पीने से मुंह में लार वाली ग्रंथी सक्रिय होने में मदद मिलती है। साथ ही अपच या बदहजमी होने पर काले नमक के सेवन से आराम मिलता है। काले नमक का घोल बनाकर नींबू की शिकंजी बनाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाकर रोजना पीएं तो कुछ ही दिनों में हाजमा एकदम जबरदस्त हो जाएगा। इससे पेट में गैस, जलन आदि की समस्या से जल्दी छुटकरा पाया जा सकता है।

2. सलाद में उपयोग (Use in Salad): भोजन के साथ सलाद का सेवन स्वास्थ्य वर्धक होता है, लेकिन यदि सालक के साथ काले नमक का सेवन किया जाये तो यह पाचन तंत्र को सक्रिय बनाये रखता है। साथ ही मोटापे को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। खाना खाते वक्त सलाद खाना पसंद नहीं करते हैं तो आज से ही आदत डालें और सलाद में काले नमक का सेवन करना चाहिए। जैसे यदि सलाद में खीरा, ककड़ी, गाजर, चुकंदर, कच्चा प्याज, टमाटर आदि कुछ भी खाते हैं तो इन सभी पर हल्का सा काला नमक बुरक कर खायें। काला नमक सलाद को पाचन के लिये अधिक उपयोगी एवं ताकतवर बना देगा।

3. दर्द शामक (Pain Reliever): 40 साल की उम्र होने के बाद से ही अनेक लोगों को जोड़ो में दर्द होने की समस्या हो जाती है। कई लोगों को 30 साल की उम्र में ही यह परेशानी होना शुरू हो जाती है। यदि शरीर की मांसपेशियों में अक्सर दर्द बना रहता है या जोड़ों में दर्द बना रहता है तो काला नमक दर्द में शीघ्रता से आराम दिला सकता है। सेवन का तरीका: गर्म पानी में काला नमक मिलाकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करने से दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। या कपड़े में एक कप पिसा हुआ काला नमक बांधकर पोटली बना लें। इसके बाद उसे किसी तवे या पैन में गरम करें और उस पोटली से दर्दवाले अंगों पर मोटा कपड़ा रखकर सिकाई करें। इस विधि से दिन में 2 से 3 बार सिकाई करनी चाहिए। लेकिन इसका परिणाम तब ही मिलेगा, जबकि यह प्रक्रिया लम्बे समय तक रोजाना दोहराई जायेगी।

4. गैस (Gas): अगर गैस से छुटकारा पाना है तो एक तांबे के बर्तन को गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर थोड़ी देर हिलायें/चलाएं और उसब नमक का रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्‍मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पिएं। इससे गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। साथ ही इससे उल्टी भी नहीं होती है।

5. वजन घटाना (Weight Loss): काला नमक स्वाद को बढ़ाने के अलावा मोटापा कम करने में भी सहायक होता है। काले नमक का सेवन करने से शुगर क्रेविंग (Sugar Cravings) अर्थात मीठा खाने की इच्छा कम होती है, क्योंकि काला नमक इंसुलिन को फिर से एक्टिव कर देता है। इससे बार-बार मीठा खाने का मन नहीं होता। इसलिए वजन कम करने के लिए नमक का सेवन लाभकारी होता है। काला नमक को एक कप या गिलास में पानी का घोल बनाएं, फिर एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। प्यास लगने पर दिन में कई बार इसका घोल पिएं। ऐसा करने से काला नमक पेट में वसा एकत्रित नहीं होने देगा और न सिर्फ मोटापा रोकता है, बल्कि वजन भी कम करता है। इतना ही नहीं, बल्कि पाचन को दुरुस्त कर शरीर की कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाता है। यदि आप साधारण नमक यूज करते हैं तो साथ ही इस नमक का भी उपयोग करना चाहिये।

6. खांसी, जुकाम और अस्थमा (Cough, Colds and Asthma): जब कभी भी खांसी जुकाम हो जाता है तो इसमें काला नमक काफी मददगारी होता है। काले नमक का सेवन करने से अस्थमा जैसी पेरशानियों से छुटकरा मिल जाता है। काले नमक को गुनगुने पानी में उबले अंडे में डालकर सेवन कर सकते हैं। काले नमक से बने गर्म पानी की भांप से कफ और खांसी छूमंतर हो जाती है।

7. रूसी (Dandruff): बालों की रूसी दूर करने में काला नमक उपयोगी है। बालों में जब ज्यादा रूसी हो जाती है। जिससे हमारे बालों को काफी नुकसान होता है। बालों के समय से पहले झड़ने, सफेद होने और रूखे-रूखे होने से रूसी की समस्या ज्यादा हो जाती है। काला नमक और लाल टमाटर का लेप बना कर बालों पर लगाने से जल्दी ही रूसी बालों से गायब हो जाती है।

8. दाग-धब्बे (Stains-Spots): त्वचा से ब्लैकहेड्स (काले धब्बे) हटाने के लिए भी काले नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा पर क्लींजर की तरह काम करता है। इसके लिए काले नमक में दूध डालकर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। जिससे रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा के मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

9. दिल और ब्लड प्रेशर (Heart and Blood Pressure): जब काले नमक को पानी के साथ लिया जाता है तो यह हाई-कोलेस्ट्रोल की समस्या को कम करता है साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। जिससे दिल स्वस्थ रहता है और दिल की धड़कने भी बहुत नियंत्रित रहती है।

10. हड्डियों की मजबूती (Strength of Bones): प्रतिदिन पानी मिलाकर एक चोटी काला नमक पीने से हड्डियां पोली होने से रुकती हैं और हड्डियों को मजबूती मिलती है।

लेखन: 27.09.2016 संपादन:27.03.2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *