बीमार पाचन तंत्र, सारे शरीर को बीमार बनाता है

 

बीमार पाचन तंत्र, सारे शरीर को बीमार बनाता है

बहुत कम लोग जानते हैं कि कमजोर या बीमार पाचन तंत्र, सम्पूर्ण शरीर को बीमार बना सकता है। ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है, जो यह नहीं समझते कि कमजोर या बीमार पाचन तंत्र की अनदेखी महंगी पड़ सकती है। प्रस्तुत मामला इस बात का जीता जागता उदाहरण है कि कमजोर पाचन तंत्र के कारण पेशेंट कितनी समसस्याओं का सामना करता है। पेशेंट ने मुझ से सम्पर्क किया था तो उसे अपने पाचन तंत्र की नहीं बल्कि यौन अक्षमता और बालों के झड़ने की चिंता अधिक थी। जब पूछताछ की तो मुझे यह जानकार बेहद आश्चर्य हुआ कि पेशेंट बचपन से 2 या 3 दिन में और कभी कभी तो 4 या 5 दिन में मलत्याग हेतु जाता था, लेकिन इस समस्या को वह गंभीरता से नहीं ले रहा था। जिसकी वजह यह थी कि उसके लिये यह एक सामान्य बात हो गयी। य​द्यपि वह बदबू वाली गैस/पाद पास होने से बहुत परेशान रहता था। फिर भी उसे अहसास नहीं होता था कि रोजाना मलत्याग हेतु नहीं जाना बदबू वाली गैस की मूल वजह है।

हमारे यहां पर स्वास्थ्य शिक्षा की कमी के चलते हेल्थ अवेयरनेश का अभाव बहुत बड़ी समस्या है। जिसकी वजह से अनेक लोगों को अनेक गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। यदि इस पेशेंट को सेक्स करने में दिक्कत नहीं हुई होती तो शायद ही ये अपने आपको बीमार मानकर इलाज करवाता? हकीकत तो यह है कि जो लोग नियमित रूप से रोजाना ठीक से खुलकर मलत्याग (Excretion) नहीं करते हैं या जिन्हें मलत्यागने में परेशानी होती है। जिन्हें मलत्यागने में काफी समय लगता है। जिनका मलाशय पूरी तरह से खाली नहीं होता या मलत्याग के समय, जिन्हें दर्द, मरोड़, ऐंठन की तकलीफ होती है या जिन्हें सख्त, सूखा, गांठदार या पतला या फट फट की आवाज के साथ मल (stool) पास होता है या जिन्हें दिन में 3 से 5 बार मलत्यागने जाना पड़ता है। ऐसे लोगों का पाचन तंत्र बीमार है। जिसकी लगातार अनदेखी, ऐसे लोगों के शरीर को बीमार बनाने के लिये काफी है।

बीमार पाचन तंत्र व्यक्ति के बालों के झड़ने, डैंड्रफ/रूसी, गंजेपन, फैटी लीवर, आतों के अल्सर, पेट या आंतों के कृमि, दाद-खाज-खुजली आदि चर्म रोगों, बवासीर, फिशर, यौन कमजोरी आदि का प्रमुख बड़ा कारण होता है। प्रस्तुत मामले में पेशेंट को जो भी तकलीफें थी, उनके मूल में उसका पेट नियमित रूप से रोजाना साफ नहीं होना बड़ा कारण रहा है। यह पेशेंट शुरू में यह मानने को ही तैयार नहीं था कि पेट खराब होने से उसके बाल झड़ने तथा सेक्स कमजोरी का कोई सम्बन्ध है। पांच महीना नियमित उपचार के बाद की रिपोर्ट आपके सामने पेश है। जो अपने आप में पेशेंट की स्थिति को बयां कर रही है।

मुझे विश्वास है कि इस प्रकरण से वे लोग सबक अवश्य लेंगे जिनका पेट खराब रहता है। यदि आप एक औरत हैं और आपका पति आपको संतुष्ट नहीं कर पाता है तो पता लगाइये उनका पेट खराब तो नहीं रहता है? जोहार।

व्यक्तिगत परामर्श हेतु 8561955619 पर WhatsApp करें।

आदिवासी ताऊ डॉ. पुरुषोत्तम लाल मीणा, होम्योपैथ, काउंसलर, मोटीवेटर, जड़ी-बूटी उपचारक एवं संचालक-निरोगधाम जयपुर, राजस्थान। WhatsApp No.: 85619-55619, 01.10.2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *