मेरे अधिकांश पेशेंट्स के रोगमुक्त होने का राज क्या है?

 

मेरे अधिकांश पेशेंट्स के रोगमुक्त होने का राज क्या है?

 

हर आम ओ खाश को जानकर खुशी होनी चाहिये कि हमारी ऑनलाइन हेल्थ केयर सेवा से अनेक लाइलाज समझी जाने वाली बीमारियों से पीड़ित 75% से अधिक पेशेंट्स को (देशभर में) पूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है। जिसके पीछे हमारी विशेष प्रकार की मौलिक ऑनलाइन हेल्थ केयर सेवा है। जिसकी कुछ प्रमुख बातें यहां प्रस्तुत हैं:-

1-पेशेंट से फोन पर 40 से 70 मिनट तक पूछताछ करके उसकी तकलीफों की वजह का पता लगाने की पूरी-पूरी कोशिश की जाती है।
2-हमारे पूर्वजों के सदियों पुराने अनुभवसिद्ध आदिवासी नुस्खों के अनुसार यथासंभव शुद्ध, ऑर्गेनिक एवं ताजा जड़ी-बूटियां पेशेंट्स को सेवन करवाई जाती हैं।
3-आदिवासी जड़ी-बूटियों के साथ-साथ पेशेंट के लक्षणानुसार उचित मात्रा एवं शक्ति में दुष्प्रभाव रहित जर्मन होम्योपैथिक तथा बायोकेमिक दवाइयां सेवन करवाई जाती हैं।
4-पेशेंट के लिये टॉक्सिंस पैदा करने वाली, अस्वास्थ्यकर तथा अनुचित डायट के साथ नशों के सेवन को प्रतिबन्धित करवाकर, लक्षणानुसार जरूरी डायट सेवन करने की सलाह दी जाती है।
5-औषधियां भारतीय डाक सेवा से घर बैठे रजिस्टर्ड पार्सल के जरिये देशभर में कहीं भी घर बैठे उपलब्ध करवाई जाती हैं। उपचार के दौरान पेशेंट से वाट्सएप पर प्रति सप्ताह हेल्थ प्रॉग्रेस रिपोर्ट प्राप्त करके उसके स्वास्थ्य पर नजर रखी जाती है और जरूरी होने पर बीच-बीच में पेशेंट को दिशानिर्देश भी दिये जाते हैं।
6-जिन कुछेक पेशेंट्स के लिये काउंसलिंग (मनोव्यावहारिक समझाइश) की जरूरत होती है, बीच-बीच में उनकी फोन पर सःशुल्क काउंसलिंग भी की जाती है।
7-एक साथ आदिवासी जड़ी-बूटी, होम्योपैथी तथा बायोकेमी की दवाइयों का सेवन करवाने और डायट नियंत्रित के साथ-साथ पेशेंट की हेल्थ प्रोग्रेस पर सतत निगरानी रखने तथा जरूरी काउंसलिंग करने के परिणामस्वरूप पेशेंट की मनोशारीरिक स्थिति में आमूलचूल सकारात्मक बदलाव आते हैं, जिससे जीवन और स्वास्थ के प्रति नजरिया बदलता है और साथ ही उनका डायजेशन सिस्टम (पाचन तंत्र), इम्यून सिस्टम (रोगप्रतिरोधक तंत्र) एवं रेस्प्रेटरी सिस्टम (श्वसन तंत्र) ठीक से काम करने लगते हैं। परिणामस्वरूप प्रकृति मां की कृपा से हमारे अधिकांश ऐसे पेशेंट भी स्वस्थ हो जाते हैं, जो जीवन से निराश हो चुके होते हैं, क्योंकि उनकी तकलीफों को दूसरे उपचारकों द्वारा लाइलाज घोषित किया जा चुका होता है।

 

उपरोक्त वर्णित 7 बिंदुओं के अनुसार ऑनलाइन हेल्थ केयर सेवा देने में मुझे व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पेशेंट पर बहुत सारा समय खर्च करना पड़ता है, इस वजह से मैं तुलनात्मक रूप से बहुत कम पेशेंट्स की ही सेवा कर पाता हूं। इस स्थिति में जहां एक ओर सेवा हेतु पेशेंट्स को लम्बा इंतजार करना पड़ता हैं, वहीं उनको हमारी समर्पित सेवा का जरूरी भुगतान भी करना होता है। जो कोई पेशेंट धैर्यपूर्वक इंतजार करके और विश्वास करके उपचार एवं काउंसलिंग लेता है, प्रकृति की कृपा से वह अवश्य ही स्वस्थ हो जाता है।

 

इसके विपरीत 20-25% फीसदी पेशेंट ऐेसे भी होते हैं, जो हमारे द्वारा निर्देशित खानपीन को छोड़ने और, या जरूरी खानपीन को अपनाने हेतु दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं और, या नशे की आदत को नहीं छोड़ते हैं। साथ ही काउंसलिंग का महत्व नहीं समझते हैं और, या धैर्यपूर्वक लम्बे समय तक नियमित रूप से औषधियों का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे पेशेंट को कोई लाभ नहीं मिलता या वे आंशिक रूप से ही स्वस्थ हो पाते हैं। जिससे ऐसे पेशेंट्स को हमारे यहां पर भी निराश ही होना पड़ता है। अत: हम कतई नहीं चाहते कि इस प्रकार के पेशेंट मुझ से ऑनलाइन हेल्थ केयर सेवा प्राप्त करें।

नोट-उपरोक्तानुसार किसी भी प्रकार की हेल्थकेयर सेवा हेतु 8561955619 पर वाट्सएप करें।
जोहार यानी प्रकृति मां की जय हो।
आदिवासी ताऊ डॉ. पुरुषोत्तम लाल मीणा-8561955619 काउंसलर, होम्योपैथ एवं परम्परागत उपचारक तथा संचालकः निरोगधाम, जयपुर, राजस्थान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *